ज्यादातर लोग मानते हैं कि टमाटर खाने से kidney stone (किडनी स्टोन)  होते हैं। लेकिन टमाटर के बीज वास्तव में दोषी ठहराए जा रहे हैं, तो चलिए जानते है की इसके बारे में नेफ्रोलॉजिस्ट का क्या कहना है।

Kidney Stone


टमाटर किडनी स्टोन  का कारण बनता है?

नहीं यह सच नहीं  है कि टमाटर किडनी के पत्थरों का कारण बनता है। टमाटर दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाली सब्जी में से एक हैं और यदि यह जिम्मेदार था, तो किडनी के पत्थरों से पीड़ित लोगों की संख्या खतरनाक होगी।

फिर यह भ्रम कैसे उभरा ?

टमाटर में ऑक्सालेट नामक रशायण होते हैं, जो कि  किडनी स्टोन  के गठन के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालांकि, लोग  समझने में नाकाम रहे हैं कि टमाटर में  पाया जानेवाला  ऑक्सालेटस किडनी स्टोन बनाने के लिए  पर्याप्त नहीं , हैं क्योंकि 100 ग्राम टमाटर में  केवल 5 मिलीग्राम ऑक्सालेट होते हैं। इसके अलावा किडनी स्टोन के  निदान में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार से पूरी तरह से टमाटर को सीमित न करें।

क्या आहार बदलना किडनी स्टोन  को रोक सकता है?

सभी किडनी स्टोन  एक ही क्रिस्टल से नहीं बनता है। यह कैल्शियम ऑक्सालेट या अन्य ऑक्सालेट क्रिस्टल, यूरिक एसिड, struvite स्टोन  और सिस्टीन स्टोन  के कारण गठित हो सकता है। हालांकि, ऑक्सालेट क्रिस्टल किडनी स्टोन के सबसे आम प्रकार हैं।
टमाटर को आपके आहार में समावेश ना करना बस इतना काफी नहीं है, इससे कोई फायदा भी नहीं होगा , यह एक आम गलतफहमी है कि मांस जैसे कुछ खाद्य पदार्थ किडनी स्टोन का खतरा बढ़ाते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि यह शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड का  कारण होता है, तो दवाओं की सिफारिश की जाएगी। खाद्य पदार्थ जो शुद्ध सामग्री में समृद्ध हैं जैसे मछली और मांस में  पशु प्रोटीन प्रतिबंधित किया जाएगा। हालांकि, इस मामले में, आहार एक प्रमुख भूमिका नहीं निभाता और इसलिए, इन खाद्य पदार्थों पर रोक लगाने  से दवाओं द्वारा समर्थित होने तक स्थिति में सुधार करने में असफल हो सकता है।
इसके अलावा, यदि आप ऑक्सीलोसिस से पीड़ित हैं, चयापचय की एक जन्मजात त्रुटि, जहां किडनी  शरीर से कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल को खत्म करने में असफल होते हैं , और इस प्रकार, ये शरीर में जमा हो जाते हैं जिससे पत्थर के निर्माण की क्रिया शुरु होती है, इसलिए आहार में बदलाव  पर्याप्त नहीं होगा।
पर जभी दवाइया उपचार के मुख्य कारण बनती है,  इस स्थिति में  पीड़ित रोगी को ऑक्सीलेट कम हो वेसा आहार निर्धारित किया  जाता है।

तो किडनी स्टोन  का क्या कारण  है?

एक मूलभूत स्वास्थ्य समस्या, कुछ एंजाइमों या चयापचय समस्याओं की कमी से आपको किडनी स्टोन  का खतरा हो सकता है। इन मूलभूत स्थिति का इलाज करने के लिए आपको दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

किडनी स्टोन  को रोकने के लिए युक्तियाँ

भारत में, किडनी स्टोन का मुख्य  एक कारण खराब हाइड्रेशन है। यह मौसम या शुद्ध पेयजल की उपलब्धता के कारण हो सकता है। इसलिए, क्या आपके पास डेस्क नौकरी या क्षेत्र का काम है, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी / तरल पदार्थ पीते हैं।
– ज्यादातर लोग सुबह में एक लीटर पानी पीते हैं और रात में एक लीटर पीते हैं, जो कि किडनी  के लिए अच्छा नहीं है। इसके बजाए, मूत्र को पतला करने के लिए आपको पूरे दिन तरल पदार्थों को थोडा -थोडा  करके  पीना होगा और इस प्रकार,  किडनी स्टोन  को बनने से रोकें।
-यदि किडनी  ठीक से काम नहीं कर रहे हैं या यदि आप मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो प्रोटीन में कम आहार की सलाह दी जाती है, जिसका मतलब है कि मांसाहारी भोजन, दाल, दूध और दूध उत्पादों का सेवन ना करने की  सलाह दी जाती है।
Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.