कोरोना वायरस (CORONA VIRUS , COVID-19) में पाए  जाने वाले लक्षणों में  से   खाशी , गले की खराष, जेसे  लक्षण कोरोना का संक्रमण हो सकता है, यदि आप या आपके द्वारा देखभाल करने वाले किसी भी व्यक्ति को यह लक्षण पाए जाते है तो जल्द ही आपातकालीन चिकित्सा सेवा को कॉल करें.
डॉक्टर के पास जाने पर वे एक बात अवश्य पूछते हे की आप को सुखी खांसी है या फिर बलगम वाली, जिसमे सुखी खांसी ज्यादा परेशानी देती है ,उस स्थिति में डॉक्टर्स आप को एक सिरप प्रिस्क्राईब करते है,जिसपे लिखा होता हे Expectorant , जिहा फ्रेंड्स सुखी  खांसी में दी जाने वाली ये सिरप यानि के Expectorant क्या है और ये खांसी में केसे काम करता है उसके बारे में आज हम यहाँ बात करेंगे।

एक्स्पेक्टोरेंट क्या हैं?

    एक्स्पेक्टोरेंट (Expectorant) वे तत्व हैं जो सुखी खांसी में वायुमार्ग के  स्राव को बढ़ाते हैं, वे ऐसा स्राव में पानी की मात्रा को बढ़ा कर उनकी चिपचिपाहट को कम करता है, यह वायुमार्ग में बलगम को पतला और ढीला करकेजमाव को साफ करने और श्वास को आसान बनाने का काम करता है।

     

                                          Mucus

      खांसी के बलगम को आसान बनाने का लक्ष्य रखते हैं, जिससे उन्हें खांसी में आसानी होती है। वे वास्तव में खांसी को रोकते नहीं हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक उत्पादक खांसी को दबाया नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह वायुमार्ग से अतिरिक्त बलगमबाहरी कणों या सूक्ष्मजीवों को हटाने का शरीर का तरीका है।

        Expectorant आपके खांसी के लक्षणों का जो कारण बन रहा है उस संक्रमण का इलाज नहीं करता लेकिन यह आपके बलगम को बहार निकाल ने में मदद करता हे, गले की जलन को कम करता हे और रात की अच्छी नींद लेने में मदद करेगा और आपको थोड़ा बेहतर महसूस कराएगाजबकि आपका प्रतिरक्षा तंत्र संक्रमण से लड़ने का काम करता है।

          कई बार ऐसा होता हे की डॉक्टर्स द्वरा दी गई Expectorant ठीक से काम नहीं करती ,और इसे बारंबार Repeatedly लेने से शरीर में साइड एफ्फेक्ट हो शकते हे इस वजह से थोड़ी सी भी सुखी खांसी होने पर नेचुरल Expectorant को उपयोग में लेना चाहिए ,नेचुरल Expectorant लम्बे समयतक लेने से भी बॉडी को नुकशान नहीं पोहचाते। 

          सुखी खांसी में राहत देनेवाले Natural  Expectorant

            यहाँ पर कुछ एसे ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बात करेंगे जो नेचुरल Expectorant की तरह काम करते हे, और आपकी खासी ठीक करने में काफी हद तक मदद करते हैं।

            ➤शहद

            Honey Natural expectorant

             

              शहद एक लोकप्रिय घरेलू उपाय हैऔर शोधकर्ता बताते हैं कि इसमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। शहद स्वादिष्टप्राकृतिक और सुखदायक है। यहां तक ​​कि यह आपके सीने में गन को ढीला कर सकता है।                             

                एक कप गर्म दूध या चाय के साथ शहद का एक चम्मच मिश्रण करें या फिर सोने  से पहले बस एक चम्मच ले।

                 ➤खाद्य पदार्थ और जड़ी बूटी

                  Natural Expectorant

                  • लहसुन,
                  • अदरक,
                  • नींबू
                  • दालचीनी की छाल
                  • कुछ शोधकर्ता  बताते हैं कि बलगम के उपचार में मदद कर सकता है जो अतिरिक्त बलगम बनाकर उसे बहार निकालते हे:
                  • जामुन
                  • जिनसेंग
                  • अमरूद
                  • मुलैठी की जड़, 
                  • अनार,जस्ता 

                  ➤आवश्यक तेल (Essential Oil)

                    कुछ आवश्यक तेल श्वास और छाती में बलगम को ढीला कर सकते हैं। कोई भी श्वसन पथ को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं।

                    Essential oil

                    • तुलसी
                    • निलगिरी का तेल,
                    • पुदीना
                    • अजवायन के फूल
                    • आवश्यक तेलों को बोतल से सीधे साँस लिया जा सकता हैया फिर गर्म पानी में कुछ तेल के बुँदे डाल के उसकी भाप भी ले सकते हे, या फिर मालिसके तेल की तरह उपयोग कर सकते हे

                    ➤भाप

                      हवा को नम रखने से बलगम ढीला हो सकता है और जमाव और खांसी को कम कर सकता है। नेशनल हार्टलंग और ब्लड इंस्टीट्यूट एक कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर या स्टीम वेपराइज़र का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

                        छाती की भीड़ को ढीला करने का एक सरल और प्राकृतिक तरीका गर्मभाप से भरा शॉवर लेना है। गर्म और नम हवा वायुमार्ग में बलगम को ढीला करके एक जिद्दी खांसी से राहत देने में मदद कर सकती है। 

                        ➤शरीर को हाइड्रेटेड रखे 

                          अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से यह अपने सबसे अच्छे तरीके से काम करने में मदद करेगा। खांसी या जुकाम होने पर अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा दें। अधिक तरल पदार्थ पीने का एक शानदार तरीका है पानी या हर्बल चाय।

                            खांसी होने पर कैफीन और शराब पीने से बचने की कोशिश करें। इसके बजायपानी या जूस चुनें। जब आप स्वस्थ होते हैंतब तक कैफीन का मध्यम उपयोग  समस्या नहीं है। 

                            ➤नमक और  पानी

                              नमक और गर्म पानी के मिश्रण से गरारे करने से गले के पीछे से कफ और बलगम को हटाया जा सकता है और लक्षणों को कम किया जा सकता है।

                                एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं। नमक के घुलने तक हिलाएं।

                                  मिश्रण से गार्गल करें और इसे क्षण भर में गले के पीछे बैठने की अनुमति दें। आवश्यकतानुसार दिन में कई बार दोहराएं।

                                  Similar Posts

                                  Leave a Reply

                                  Your email address will not be published.